26 December 2011

Latest UPTET News : टीईटी रिजल्ट संशोधन से शिक्षकों की भरती में पेंच

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के रिजल्ट में संशोधन से शिक्षकों की भरती में पेंच फंस गया है। जिन अभ्यर्थियों के नंबर बढ़े हैं, वे पहले से कई जिलों में आवेदन कर चुके हैं। वे दुविधा में हैं कि नए सिरे से आवेदन करें या संशोधित रिजल्ट की जानकारी दें। अभ्यर्थियों को परेशानी से बचाने के लिए शिक्षक भरती से जुड़ी जानकारियां 26 दिसंबर के बाद इंटरनेट पर उपलब्ध कराने की तैयारी है।
प्रदेश में प्राइमरी टीचर्स के 72825 पदों पर भरती की प्रक्रिया चल रही है। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 20 दिसंबर तय की गई थी। तब केवल पांच जिलों में आवेदन की छूट दी गई थी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद संशोधित विज्ञापन जारी हुआ है। अब अभ्यर्थी नौ जनवरी तक प्रदेश के किसी भी जिले में आवेदन कर सकता है। असल टीईटी के संशोधित रिजल्ट को लेकर आई है। यूपी बोर्ड ने हाईकोर्ट के आदेश के बाद 22 दिसंबर को संशोधित रिजल्ट जारी कर दिया है।

संशोधित रिजल्ट का ब्योरा बेसिक शिक्षा विभाग को दे दिया है। हजारों अभ्यर्थियों के अंकों में बदलाव आ गया है। समस्या यह है कि टीईटी के लिए बड़ी तादाद में आवेदन जमा हो चुके हैं। जिन अभ्यर्थियों के दो-तीन या उससे ज्यादा नंबर बढ़े हैं, वे दुविधा में हैं कि क्या दुबारा आवेदन करें। क्या टीईटी की संशोधित मार्क्सशीट भेजकर काम चल जाएगा। क्या जिला स्तर पर डायट उनके नंबरों का मूल रिजल्ट से सत्यापन करके खुद नंबरों में सुधार कर लिया जाएगा।

बेसिक शिक्षा सचिव अनिल संत का कहना है कि अभ्यर्थियों को संशोधित रिजल्ट के बाद परेशान होने की जरूरत नहीं है। 26 दिसंबर के बाद शिक्षक भरती को लेकर सभी जानकारियां इंटरनेट पर आने वाली हैं सभी आवेदकों का ब्योरा फीड किया जा रहा है। संशोधित रिजल्ट के बाद वहीं आवेदक आशंकित हो सकते हैं, जिन्हें कट आफ के दायरे में नहीं आ रहे हैं। उनकी समस्या भी दूर की जाएगी।

No comments:

ShareThis