28 December 2011

Latest UPTET News : कैसे हो सीटों का बंटवारा


हापुड़, विशिष्ट बीटीसी के लिए सीटों का बंटवारा किया गया है। लेकिन दुर्भाग्य है कि गाजियाबाद और पंचशीलनगर के संयुक्तखाते में मात्र 12 सीटें ही आर्इं है। आरक्षण नियमों के चलते इन सीमित सीटों पर प्रवेश कराना आवेदकों के साथ-साथ डायट के लिए भी टेढ़ी खीर साबित होगा। ऐसे में प्रवेश के दौरान इस पर सवालियां निशान उठना भी लाजिमी होगा।
टी0ई0टी0 परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आवेदकों का विभिन्न जनपदों में आवेदन जारी है। सभी जनपदों में आवेदन की छूट के बाद आवेदकों द्वारा लगभग हर जनपद में आवेदन किया गया है। हापुड़ डायट की बात करें तो यहां गाजियाबाद व पंचशीलनगर की 12 सीटों पर प्रवेश के लिए 13 हजार से अधिक आवेदन आ चुके है। इतनी कम सीटों पर आरक्षण के आधार पर प्रवेश करना डायट के लिए भी टेढ़ी खीर साबित होगा।
दरअसल इन सीटों को पचास प्रतिशत महिला, पचास प्रतिशत पुरूष में बांटा जाएगा। इनमें से 50-50 प्रतिशत कला और विज्ञान वर्ग में बांटा जाएगा जिनमें 50 प्रतिशत अनारक्षित रखते हुए 27 प्रतिशत ओबीसी, 21 प्रतिशत एससी व दो प्रतिशत एसटी कोटे को दिया जाएगा। ऐसे में इतनी कम सीटों पर विकलांग आदि कम प्रतिशत वाले कोटे को आरक्षण देना मुमकिन ही नही होगा। डायट प्रशासन द्वारा अभी से इस पर विचार करना शुरू कर दिया गया है कि आखिर सीटों को किस प्रकार बांटा जाए।

No comments:

ShareThis