07 January 2012

Latest News : प्रवासी भारतीय दिवस २०१२ का शुभारम्भ


प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) वार्षिक रूप में प्रवासी भारतीय कार्य मंत्रालय (MOIA) और भारतीय उद्योग परिसंघ(सीआईआई) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है जो भारत के विकास में प्रवासी भारतीय समुदाय के योगदान की निशानी के रूप में मनाया जाता है | प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी, 1915 को महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटने के अवसर पर मनाया जाता है | सबसे पहले वर्ष 2003 में यह मनाया गया और जबसे प्रतिवर्ष प्रवासी भारतीय दिवस के सम्मेलन में प्रतिभागियों की संख्या हर साल बढ़ रही है | 
भारतीय शहर में वार्षिक कान्वेंट 7-9 जनवरी में हर साल आयोजित किया जाता है , जहां भारतीय डायस्पोरा से संबंधित मुद्दों के लिए एक मंच का आयोजन किया जाता है और प्रतिष्ठित पीआईओ / एनआरआई की उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है | 7 से 9 जनवरी 2012 को जयपुर दसवें प्रवासी भारतीय दिवस को होस्ट करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित कर रहा है |
हवा महल, जयगढ़ व बहुमूल्यवान रंगीन पत्थरों की जड़ाई की अपनी विरासत के लिए विश्वभर में विख्यात जयपुर के मुख्य मार्गों व मुख्य भवनों को रंग बिरंगे बल्वों से सजाया गया है वहीं दूसरी ओर पुलियाओं को राजस्थानी चित्रकारी एंव माडणे से चमकाया और संवारा गया है। चौराहों एवं मुख्य मार्ग के दोनों ओर रंग रोगन किया गया है एवं रंग बिरंगे फूलों के पौधे लगाए गए हैं।
प्रवासी भारतीय दिवस का मुख्य समारोह शासन सचिवालय के नजदीक बिडला आडिटोरियम में होगा। आडिटोरियम को भी दुल्हन की तरह सजाने संवारने का काम अंतिम चरण में है। मुख्य समारोह स्थल पर राजस्थानी संस्कृति के अनुरूप स्वागत द्वार, माडणे बनाए गए हैं। समारोह में शरीक होने वाले हर प्रवासी भारतीय का राजस्थानी परंपरा के अनुसार तिलक एवं माला पहना कर स्वागत किया जाएगा।
प्रवासी भारतीय दिवस से जुडे़ सूत्रों के अनुसार तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह आठ जनवरी को करेंगे। प्रवासी भारतीय दिवस में चौवन देशों के सौलह सौ से अधिक उद्योगपतियों के भाग लेने की संभावना है। प्रवासी भारतीयों को जिन होटलों में रूकवाया जा रहा है उनमें राजस्थानी संस्कृति, पहनावे व खान पान की पूरी झलक मिलेगी।
अधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन करेंगे एवं त्रिनिदाद की प्रधानमंत्री कमला प्रसाद बिशेसर मुख्य अतिथि होगी। राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल समापन सत्र में उद्योगपतियों को सम्मानित करेगी।

ShareThis