22 February 2012

Latest News : ... तो एफबीआई बंद कर देगी इंटरनेट सेवा!

इंटरनेट यूजर्स के लिए एक बुरी खबर है। अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई आठ मार्च को इंटरनेट सेवाओं को बंद कर सकती है। दरअसल एफबीआई ने 100 से अधिक देशों के कंप्यूटर्स में फैल चुके वायरस डीएनएस चेंजर को रोकने के लिए डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) सर्वर लागाया था जिसे वह आठ मार्च को बंद कर सकता है। जिससे विश्व के करोड़ों इंटरनेट यूजर्स इंटरनेट से महरूम हो जाएंगे।

नए सर्वर की मियाद है आठ मार्च
 
पिछले साल डीएनएस चेंजर ट्रोजन वायरस को विश्व के सभी कंप्यूटर्स में फैलने से रोकने के लिए एफबीआई ने डीएनएस सर्वर लगाया था। एक कोर्ट के आदेश के मुताबिक नए सर्वर की मियाद आठ मार्च को खत्म हो रही है। डीएनएस चेंजर वायरस बनाने और उसे सभी कंप्यूटर्स में फैलाने के आरोप में पुलिस ने 6 लोगों को नवंबर 2011 में इस्टोनिया से गिरफ्तार किया ‌था। इस वायरस से प्रभावति कंप्यूटर्स के इंटरनेट सेटिंग्स करप्ट हो गए थे जिससे यूजर्स कई वेबसाइट्स को एक्सेस नहीं कर पाते। इतना ही नहीं ये वायरस यूजर्स को अपने कंप्यूटर्स को वायरस से मुक्त रखने के लिए जानकारियां देते थे। जब यूजर्स उनकी जानकारियों को प्रयोग में लाते तो कई हानिकारक सॉफ्टवेयर अपने आप उनके कंप्यूटर्स में अपलोड हो जाते थे।

27 प्रमुख अमेरिकी संस्‍थाएं प्रभावित

इस वायरस ने 100 से अधिक देशों के कंप्यूटर्स को खराब कर दिया। अकेले अमेरिका में ही पांच लाख से अधिक कंप्यूटर्स इससे प्रभावित हुए। एफबीआई ने इस वायरस से निजात दिलाने के लिए पुराने सर्वर्स की जगह पर नए सर्वर लगाए, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से वे वायरस पूरी तरह खत्म नहीं हुए हैं। फॉर्च्यून की 250 कंपनियां और 55 प्रमुख सरकारी संस्‍थाओं में से 27 संस्‍थाओं के कंप्यूटर्स इस वायरस से प्रभावित हैं। ये कंप्यूटर्स इंटरनेट के लिए एफबीआई के लगाए गए डीएनएस सर्वर पर निर्भर हैं। अगर कोर्ट का आदेश नहीं टाला जाता है तो एफबीआई को कानूनी तौर पर उन डीएनएस सर्वर्स को हटाना होगा, जिससे इंटरनेट सेवा बंद हो जाएगी।

No comments:

ShareThis