16 February 2012

Latest UPTET News : लखीमपुर : अधर में लटका भविष्य, परेशान हुए टीईटी परीक्षार्थी, राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से की कई मांगे

पलियाकलां : टीईटी परीक्षा परिणाम आने के बाद भर्ती पर लगी रोक से उत्तीर्ण परीक्षार्थी बुरी तरह से परेशान हैं। बीएड बेरोजगार संघ ने इसके लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद को पत्र भेजकर कई मांगे की हैं। गौरतलब है कि टीईटी परीक्षा परिणाम घोषित हो जाने के बाद इसमें धांधली उजागर होने पर भर्ती पर रोक लगा दी गई है। इससे उत्तीर्ण परीक्षार्थी बुरी तरह परेशान हैं। बीएड बेरोजगार संघ ने मंगलवार को एक बैठक कर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद को पत्र भेजा है। पत्र में कहा गया है कि टीईटी उत्तीर्ण करने वाले सभी लोग अधर में लटके हुए हैं। प्रथम दृष्टया प्रश्नपत्र में कमी पाई गई हैं और उच्च न्यायलय ने संपूर्ण परिणाम संसोधन करने का आदेश दिया। सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद ने इसे संसोधित कराया, माफियाओं ने इसमें अनुत्तीर्ण और कम मेरिटों से वसूली का प्रयास किया व पकड़ भी गए। पत्र में कहा गया है कि परीक्षा निरस्त करने की संभावनाएं प्रबल हो रहीं हैं यह उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ होगा। गड़बड़ करवाने वाले परीक्षार्थियों की संख्या उत्तीर्ण की दस प्रतिशत ही होगी। यदि परीक्षा दोबारा होगी तो क्या गारंटी होगी कि उसमें फिर से गड़बड़ नहीं होगी। टीईटी बेसिक में अधिकतम छह अंक और टीईटी जूनियर में अधिकतम दस अंक तक का संशोधन अपेक्षित है, लेकिन इससे अधिक अंक निर्धारण वाले उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को संदेह के घेरे में लेते हुए परीक्षाफल की दोबारा जांच कर दोषी पाए जाने पर उन्हें निरस्त माना जाए न कि सभी उत्तीर्ण परीक्षार्थियों को।


 बारहवें संसोधन में नीतिगत रूप से टीईटी मेरिट के आधार पर शिक्षकों की भर्ती का प्रविधान किया गया है, इसे भी विधिक रूप से लागू किया जाए ताकि योग्य को न्याय मिल सके। बैठक में संघ के अध्यक्ष ओपी जोशी, मंत्री कौशल किशोर, अतीक अहमद सिददीकी, रामकिशोर, सीमा महाजन, रविंद्र मौर्य, सोहन लाल वर्मा, आरपी यादव, अमित त्रिवेदी, करन सिंह आदि मौजूद रहे।

No comments:

ShareThis