27 March 2012

Latest CTET News : इलाहाबाद : 3000 को मई में मिल जाएगी नौकरी

48 हजार बीएड डिग्रीधारकों को सीटीईटी पहले चरण में मिली थी सफलता
इलाहाबाद। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पास करने वाले प्रदेश के तीन हजार अभ्यर्थियों को मई तक सीबीएसई से जुड़े ग्रेड वन के स्कूलों में नौकरी मिल जाएगी। ग्रेड वन प्राइवेट स्कूलों ने दिसंबर माह में बोर्ड की पहल पर उन्हें रिक्तियों का ब्योरा भेजा था। बीच में विधानसभा चुनाव के कारण प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। अब स्कूली परीक्षाएं खत्म होने के बाद बोर्ड की मान्यता एवं चयन इकाई ने नए सिरे से सीटीईटी पास अभ्यर्थियों की तैनाती के लिए अभियान शुरू किया है। स्कूलों की ओर से भेजी गई रिक्तियों पर विचार के बाद मई में तैनाती के लिए काउंसलिंग की तैयारी है।


दरअसल, सीबीएसई ने सीटीईटी के पहले चरण के नतीजे आने के बाद ही तय कर लिया था कि अब सभी बड़े स्कूलों में योग्यता वाले बीएड धारक ही शिक्षक बनेंगे। इसी के तहत पहले चरण में ग्रेड वन के सभी स्कूलों से रिक्तियों का ब्योरा मांगा गया और निर्देश दिए गए कि उन पदों पर केवल सीटीईटी पास ही रखे जाएंगे। 
 
सीटीईटी के पहले चरण में प्रदेश के लगभग 48 हजार अभ्यर्थी सफल हुए थे। उनके लिए अब तक सरकारी रिक्तियां घोषित नहीं हुई जबकि दूसरे चरण की प्रक्रिया भी पूरी हो गई। सीटीईटी का आयोजन सीबीएसई ने ही किया था लिहाजा उस पर नियुक्तियों का दबाव भी है। केंद्रीय विद्यालयों में बड़े पैमाने पर भर्तियां होनी हैं लेकिन कब, यह फिलहाल तय नहीं है।
 
अधिकारियों का कहना है कि सीटीईटी वालों के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) और माध्यमिक शिक्षा अभियान ने काउंसलिंग और साक्षात्कार की तैयारी की है।

No comments:

ShareThis