16 March 2012

Latest CTET News : पास करना पड़ेगा ‘टीईटी’

रामपुरा फूल (बठिंडा)। सरकारी स्कूलों में अध्यापक की नौकरी के लिए अनिवार्य टीचर एटिेस्ट (टीईटी) अब प्राइवेट स्कूलों (सीबीएसई से मान्यता प्राप्त) में नौकरी के लिए भी आवश्यक हो गया है। सेन्ट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन (सीबीएसई) ने इस बाबत एक सर्कुलर जारी कर सभी निजी स्कूलों को इसका पालन करने को कहा है। इसके लिए बोर्ड ने स्कूलों के मान्यता नियमों में भी संशोधन कर दिया है। पहली से लेकर आठवीं तक की कक्षाओं के लिए नियुक्त किए जाने वाले अध्यापक इसके दायरे में शामिल किए गए हैं।


सीबीएसई के चेयरमैन विनीत जोशी द्वारा जारी सुर्कलर नंबर एएस/सीटीईटी/एमक्यू/टीचर/2011 के अनुसार केन्द्र सरकार द्वारा लागू राइट-टू-एजुकेशन एक्ट-2009 के तहत नेशनल काउंसिल फार टीचर एजुकेशन ने जुलाई, 2011 में पहली से आठवीं कक्षा के लिए नियुक्त किए जाने वाले अध्यापकों के लिए टीईटी पास होना अनिवार्य किया था।

 उसके मद्देनजर सीबीएसई ने अपने से संबंधित सभी स्कूलों में अध्यापक चयन के समय उक्त टेस्ट को अनिवार्य करने का फैसला किया है। इसके लिए उम्मीदवार को केन्द्र सरकार के स्तर पर सीबीएसई द्वारा लिए जाने वाले टेस्ट या राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर लिए गए टीईटी टेस्ट में से किसी एक में पास होना जरूरी होगा। बोर्ड ने इस नियम को लागू करने के लिए स्कूलों की मान्यता के लिए बनाए गए नियमों के तहत नंबर 53 में भी तत्काल रूप से संशोधन कर दिया है।
हां, हाल ही में हमें सीबीएसई का यह सर्कुलर मिला है। अब हम इन नए नियमों के तहत ही काम करेंगे।
- परमिंदर कौर, प्रिसिंपल, दून पब्लिक सी.से. स्कूल, कराड़वाला
5 मई को होगा पांच राज्यों में टीईटी :
पंजाब समेत मणिपुर, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में केन्द्रीय टीईटी आगामी 5 मई को होगा। सीबीएसई ने इन राज्यों में विधान सभा चुनाव के चलते इस टेस्ट को स्थगित कर दिया था। पांचों राज्यों में कुल 76004 उम्मीदवार यह टेस्ट दे रहे हैं।

पंजाब में 99 फीसदी उम्मीदवार टीईटी में हुए थे फेल :
पंजाब में गत वर्ष राज्य सरकार द्वारा लिए गए पहले टीईटी में 99 फीसदी उम्मीदवार फेल साबित हुए थे। पहली से पांचवी कक्षा पढ़ाने के लिए पेपर नंबर-1 में कुल 125000 उम्मीदवारों ने टेस्ट दिया था जिसमें से 1400 (1.12 फीसदी) पास हुए थे। छठी से आठवीं कक्षा के लिए पेपर नंबर-2 में 130000 उम्मीदवार शामिल हुए थे और 7400 (5.69 प्रतिशत) सफल हुए थे। टेस्ट में पास होने के लिए 60 प्रतिशत अंक जरूरी होते हैं।

No comments:

ShareThis