16 March 2012

Latest UTTAR PRADESH News : लखनऊ : बेरोजगारों को हर महीने 1000 रुपये, छात्रों को लैपटॉप-टैबलेट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी भत्ते को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। 35 साल पूरे कर चुके बेरोजगारों को 1000 रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ते के रूप में मिलेंगे। साथ ही कैबिनेट में 12वीं पास छात्रों को लैपटॉप और दसवीं पास छात्रों को टैबलेट देने को हरी झंडी मिल गई है।

कैबिनेट सेक्रेटरी अनूप कुमार मिश्र ने सरकार के फैसलों की जानकारी प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश के बेरोजगार युवक-युवतियों को जिनकी उम्र 35 साल हो चुकी है
और जो रोजगार कार्यालय में रजिस्टर्ड हैं उन्हें एक हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। 10वीं पास करने वाले छात्रों को एक टैबलेट, 12वीं पास करने वालों को लैपटॉप दिया जाएगा। करीब 25 लाख लैपटॉप वितरण करने की आवश्यकता होगी। टैबलेट की भी इतनी ही संख्या होगी और इसपर कुल 3000 करोड़ का खर्च आएगा।

मिश्रा के मुताबिक मुस्लिम छात्राओं को आगे की शिक्षा या फिर शादी के लिए 30 हजार रुपए सरकार देगी। इसके लिए छात्रा को कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। कब्रिस्तानों से अवैध कब्जे हटाने और सुरक्षा के लिए व्यवस्था की जाएगी। लखनऊ शहर के महत्वपूर्ण चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। पुलिस के कॉन्सटेबल और हेड कॉन्सटेबलों को उनके गृह जनपदों के नजदीक पोस्ट किया जाएगा।
गौरतलब है कि समाजवादी पार्टी ने चुनाव घोषणा पत्र में ये वादे किए थे और आज मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेते ही अखिलेश यादव की सरकार ने इन वादों को हरी झंडी दे दी।

No comments:

ShareThis