12 April 2012

Latest THIRD GRADE News : जयपुर : थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती: एक-एक अभ्यर्थी ने भरे 20 - 30 फॉर्म!

थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती: एक-एक अभ्यर्थी ने भरे 20 - 30 फॉर्म!

जयपुर. जिलास्तर पर थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा का निर्णय बीएड और बीएसटीसी डिग्रीधारियों के लिए परेशानी का सबब बन गया। इस निर्णय से बेरोजगार लुट रहे हैं और सरकार को आमदनी हो रही है। इसका कारण है टेट उत्तीर्ण एक-एक अभ्यर्थी 20 से अधिक फॉर्म भर रहा है। कई ने तो 30 फॉर्म तक भर दिए। ज्यादा संख्या में भरे जा रहे फॉर्मो के कारण अंतिम दिन रविवार को पंचायतीराज विभाग की वेबसाइट ही हैंग हो गई। इस कारण हजारों अभ्यर्थी फॉर्म नहीं भर सके। 


राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) की योग्यता पाने वाले करीब 2.60 लाख अभ्यर्थी हैं, लेकिन शिक्षक भर्ती के फॉर्मो का आंकड़ा 8 लाख के पार जाने की संभावना है
 टेट योग्यता वालों के मुकाबले अधिक फॉर्म भरे जाने से सरकार को कमाई हो रही है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 250 रु. परीक्षा शुल्क व अन्य खर्चो को मिलाकर करीब 325 रु. तक एक फॉर्म पर खर्च करने पड़े हैं। अभ्यर्थी केवल एक जगह से ही परीक्षा दे सकेगा। परीक्षा 13 मई को होनी है। 

राजस्थान शिक्षक भर्ती संघर्ष समिति के अध्यक्ष संदीप कलवानियां का कहना है कि पटवारी भर्ती में गड़बड़ी होने के बाद सरकार को थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती आरपीएससी से करानी चाहिए थी। अभ्यर्थी चयन को लेकर आश्वस्त नहीं होने से ज्यादा जिलों से फॉर्म भरने को मजबूर हैं। 

राजस्थान प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के अध्यक्ष दीपेंद्र शर्मा का कहना है कि जिला परिषद के माध्यम से भर्ती का शुरू से विरोध किया है। अब अभ्यर्थी लुट रहे हैं। अभ्यर्थी जानता है कि वह एक जिले से परीक्षा में बैठ सकता है। इसके बावजूद 25-30 फॉर्म भर रहा है। आरपीएससी से भर्ती होती और राज्यस्तरीय मेरिट बनती तो उन्हें लुटने से बचाया जा सकता था।

राज्य स्तर पर मेरिट तैयार होने की संभावना

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती को लेकर विवाद के बाद इसकी राज्य स्तर पर मेरिट बनने की संभावना है। सभी जिलों का समान प्रश्न-पत्र भी बनवाया जा सकता है। इस संबंध में अंतिम फैसला मुख्यमंत्री स्तर पर हो सकता है। शिक्षक भर्ती आरपीएससी से पूर्व की तरह कराने को लेकर भी कई विधायक सरकार से नाराज हैं

No comments:

ShareThis