12 April 2012

Latest THIRD GRADE News : जोधपुर : तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी

जोधपुर। पंचायती राज विभाग की तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार को पूरी हो गई। राज्य में 11 लाख 93 हजार 982 युवाओं ने आवेदन कर शिक्षक बनने की चाहत दिखाई है। जोधपुर जिले में 48,056 ऑनलाइन आवेदन भरे गए।

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में जयपुर जिला सबसे आगे रहा। यहां 2 लाख 31 ऑनलाइन आवेदन भरे गए। शिक्षक भर्ती के लिए राज्य में सबसे कम आवेदन जैसलमेर जिले से मात्र 2 हजार 924 भरे गए। 


जोधपुर जिले से शिक्षक भर्ती के लिए 48 हजार 56 आवेदन किए गए हैं। इनमें जोधपुर जिले में शिक्षक बनने के लिए 18 हजार 884 युवाओं ने आवेदन कर इच्छा जताई है। वहीं जोधपुर जिले से अन्य जिलों के लिए आवेदन करने वालों की संख्या 29 हजार 172 रही। यानि जिले में रहने वाले युवाओं में जोधपुर के बजाय अन्य जिलों में शिक्षक की नौकरी करने की चाहत ज्यादा है।


तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए ई-मित्र कियोस्क एवं नागरिक सेवा केन्द्रों के साथ ही आवेदकों के लिए इंटरनेट से सीधे ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी राज्य सरकार की ओर से प्रदान की गई थी। राज्य में इंटरनेट से सीधे आवेदन करने एवं ऑनलाइन फीस जमा कराने वालों की संख्या 43 हजार 775 रही। हालांकि इंटरनेट से सीधे किए गए आवेदन भी राज्य में प्राप्त 11.93 लाख आवेदनों में शामिल हैं।

No comments:

ShareThis