22 June 2012

Latest News : हर अनजान कॉल की पहचान है ट्रूकॉलर के पास

राजनीति, सिनेमा और उद्योग जगत की सभी बड़ी हस्तियां अनलिस्टेड प्राइवेट मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करती हैं। ऐसे नंबर से कॉल आने पर आपको उनका नंबर पता नहीं चल सकता है। लेकिन स्वीडन की एक ऐप्लिकेशन कंपनी के डाटाबेस में इन सबके नंबर हैं। ट्रूकॉलर नाम के इस ऐप्लिकेशन के डाटाबेस में कपिल सिब्बल और पी चिदंबरम जैसे कैबिनेट मिनिस्टर, मुकेश अंबानी और सुनील मित्तल जैसे उद्योगपति, शाहरुख खान और सचिन तेंडुलकर जैसी कई नामी-गिरामी हस्तियों के नंबर हैं। स्मार्टफोन यूजर की जानकारी के बगैर यह ऐप्लिकेशन उसकी पूरी कॉन्टैक्ट लिस्ट को खंगाल लेता है। 


ट्रूकॉलर नाम की यह लोकप्रिय ऐप्लिकेशन स्वीडन की एक कंपनी ने बनाया है। इस ऐप्लिकेशन से फोन नंबर के मालिक का आसानी से पता चल जाता है। तो अगर आपके पास किसी नंबर से मिस्डकॉल आता है और आपको यह नहीं पता कि वह किसका नंबर है तो आप इस ऐप्लिकेशन की मदद ले सकते हैं। आप ट्रूकॉलर ऐप्लिकेशन या इसकी वेबसाइट पर जाकर इस नंबर के मालिक का नाम जान सकते हैं। हालांकि, हर बार जब भी कोई यूजर यह ऐप्लिकेशन डाउनलोड करता है तो 'एनहांस सर्च' नाम से एक फंक्शन शुरू होता है, जो यह पूछता है, 'आपकी फोन बुक कॉन्टैक्ट को सुरक्षित हम अपने सर्वर पर ले रहे हैं।' 

ऐसे में जब कोई यूजर इसकी इजाजत दे देता है तो यह ऐप्लिकेशन उसके समूचे फोनबुक को खंगाल लेती है। इन सबके बीच यह ऐप्लिकेशन आपको यह नहीं बताता कि आपकी फोन बुक के सभी नंबर अब पब्लिकली सर्चेबल डाटाबेस का हिस्सा बन गए हैं। इस बात की जानकारी आपको इसके नियमों और शर्तों को बारीकी से पढ़ने पर मिलती है। तो जब भी कोई यूजर यह ऐप्लिकेशन डाउनलोड करता है तो उसकी समूची फोनबुक पब्लिक डाटाबेस का हिस्सा बन जाती है, जबकि जिन लोगों का यह नंबर है उनको इस बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। ऐप्लिकेशन का डाटाबेस बहुत बड़ी फोन बुक है। इनके डाटाबेस में करीब हर भारतीय कैबिनेट मंत्री का नंबर है। यहां तक कि इंटेलिजेंस ब्यूरो और डिपार्टमेंट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस के आला अधिकारियों और भारत की कई बड़ी कंपनियों के सीईओ के नंबर हैं। 

ट्रू सॉफ्टवेयर स्कैनडिनाविया एबी के सीओओ और सह-संस्थापक अलान मामेदी के मुताबिक इस ऐप्लिकेशन के 16 लाख भारतीय यूजर हैं। भारत इस ऐप्लिकेशन का सबसे बड़ा बाजार है। इसके आधे से ज्यादा यूजर बेस भारतीय हैं। प्रत्येक फोनबुक में औसतन 100 कॉन्टैक्ट मानते हैं तो कंपनी के पास 5 से 8 करोड़ भारतीय फोन नंबर हैं।


इसे डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे | या m.truecaller.com पर जाएँ | यह एप्प्लिकेशन बिल्कुल मुफ्त है |

No comments:

ShareThis