28 June 2012

Latest THIRD GRADE News : जयपुर : ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती: फिर से जारी होंगे 16 जिलों के परिणाम


जयपुर.तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा प्रथम लेवल के 16 जिलों के परिणाम नए सिरे से जारी होंगे। मंगलवार को घोषित इन जिलों के परिणाम में आरक्षण संबंधी गड़बड़ी का पता चलने के बाद पंचायती राज विभाग ने ये निर्देश दिए हैं। दरअसल रिजल्ट में भीलवाड़ा, धौलपुर, राजसमंद, सिरोही, अलवर, बाड़मेर, जयपुर, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और सीकर में एसबीसी के अभ्यर्थियों की कट ऑफ लिस्ट ओबीसी से भी ज्यादा जारी कर दी गई थी।

इसके अलावा अजमेर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, कोटा और उदयपुर में एसबीसी की कटऑफ सामान्य व ओबीसी से अधिक रख दी गई थी। बारां जिले में एसबीसी की कटऑफ सामान्य से अधिक थी। विभाग ने जिला परीक्षा नियंत्रकों (कलेक्टरों) को गुरुवार तक आवश्यक रूप से प्रावधानों के अनुसार कट ऑफ लिस्ट जारी करने को कहा है। वास्तव में एसबीसी के अभ्यर्थियों को पहले ओबीसी में आरक्षण दिया जाएगा और उसके बाद एसबीसी के लिए तय एक प्रतिशत में आरक्षण मिलेगा। जिला परिषदों को वर्गवार विज्ञापित पदों से दो गुना कट ऑफ लिस्ट जारी करने के लिए कहा गया था।


होना यह चाहिए :आरक्षण की व्यवस्था के अनुसार भर्ती परिणाम में पहले सामान्य की वरीयता सूची बनती है। इसमें सभी वर्गो के मेरिटोरियस अभ्यर्थियों को शामिल किया जाता है। इसके बाद बचे अभ्यर्थियों को उनके वर्ग-- एससी, एसटी या ओबीसी में आरक्षण का लाभ मिलेगा। विशेष पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को सामान्य व ओबीसी में आरक्षण का लाभ लेने के बाद एसबीसी (एक प्रतिशत) में लाभ लेने के हक होगा।

यह है प्रावधान : राज्य सरकार के कार्मिक विभाग की ओर से 6 मई, 2010 को जारी आदेश में स्पष्ट किया जा चुका है कि विशेष पिछड़ा वर्ग में आने वाली जातियों यथा गुर्जर, बंजारा, रेबारी और गाडिया लौहार पहले ओबीसी में उपलब्ध सीटों पर आरक्षण पा सकेंगे। जो इनमें नहीं आ सकेंगे वे एसबीसी में आरक्षण पाने के हकदार होंगे।


गुर्जर नेताओं ने किया एतराज : तृतीय श्रेणी शिक्षक परीक्षा का यह परिणाम बकवास है। सरकार को इस बारे में बता दिया गया है। परीक्षा का संशोधित परिणाम घोषित किया जाए। दो दिन पहले ही जयपुर में मुख्य सचिव और एसीएस गृह से चर्चा हो चुकी है, फिर ये अन्याय क्यों?


-कर्नल किरोड़ी सिंह बैसला, गुर्जर आरक्षण आंदोलन के मुखिया।

'रिजल्ट में एसबीसी अभ्यर्थियों के साथ अन्याय हुआ है। उम्मीद है मुख्यमंत्री इस मामले में युवाओं को उनका हक दिलाएंगे।'

डॉ विक्रम सिंह गुर्जर, प्रदेशाध्यक्ष, युवा गुर्जर महासभा

'एसबीसी को ओबीसी के आरक्षण से अदेय कर दिया है। यह अन्याय है। इस बारे में मुख्य सचिव को ज्ञापन दिया गया है'।

-डॉ. रूप सिंह, राष्ट्रीय प्रवक्ता गुर्जर आंदोलन।

'शिक्षक भर्ती का परिणाम गलत है, इसे संशोधित करके फिर से जारी किया जाए।'

-हिम्मत सिंह, गुर्जर नेता।

No comments:

ShareThis