13 June 2012

Latest THIRD GRADE News : थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती : स्थगित परीक्षा के सभी आवेदकों को फिर से मिल सकता है मौका


जयपुर.तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में भरतपुर और बारां में स्थगित परीक्षा में सभी आवेदकों को फिर से परीक्षा में बैठने का मौका मिल सकता है। विभाग अभी किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा है। विधि विभाग से भी राय मांगी गई है, लेकिन विधि विभाग ने कोई भी राय देने से हाथ खड़े कर दिए हैं, विभाग को अपने स्तर पर ही फैसला करने की सलाह दी है। भरतपुर में हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी और बारां में हिंदी की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। अब इनकी परीक्षा 23 जून को होगी। विभाग अगर सभी अभ्यर्थियों को अनुमति देता है तो कई सवाल खड़े हो जाते हैं। 


सभी आवेदक अभ्यर्थियों को शामिल करते हैं तो 
तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों ने एक से अधिक स्थानों पर आवेदन किए थे। ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने उक्त विषयों को लेकर भरतपुर या बारां के साथ किसी अन्य जिले में आवेदन किया था, उन्हें अब भरतपुर या बारां में भी परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा। >दो जून को परीक्षा हो जाती तो कम उपस्थिति के कारण प्रतिस्पर्धा कम अभ्यर्थियों के बीच रहती। अब संख्या बढ़ने से प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी। >उन अभ्यर्थियों के खिलाफ खिलवाड़ होगा जो एकाधिक अन्य जिलों में फार्म भरने के बाद भी एक ही स्थान पर परीक्षा में शामिल हो पाए। 

अगर अनुमति नहीं देते हैं तो 
जिन अभ्यर्थियों ने भरतपुर जिले में परीक्षा के लिए आवेदन किया और प्रवेश पत्र जारी हो गया है तो उनको रोका नहीं जा सकता। क्योंकि उनसे इसके लिए फीस ली गई। >भर्ती के लिए जारी विज्ञापन में कहीं नहीं लिखा था कि एक अभ्यर्थी एक ही जिले के लिए आवेदन कर सकता है। परीक्षा एक दिन होने से वे इस स्थिति से वंचित अवश्य रहे। >परीक्षा स्थगित प्रशासनिक अक्षमता से हुई है, ऐसे में अभ्यर्थियों का इसमें कोई दोष नहीं बनता। वे परीक्षा देने के हकदार हैं।

क्यों की स्थगित : परीक्षा समय तक संबंधित विषयों के प्रश्न पत्र नहीं पहुंचने के कारण इनकी परीक्षा स्थगित की गई थी। इस दौरान कुछ केंद्रों पर उनकी उपस्थिति दर्ज हुई और कुछ पर नहीं हो पाई। 

किस विषय में कितने थे आवेदक : तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए भरतपुर में हिंदी विषय के लिए 2417, उर्दू के लिए 268 और अंग्रेजी के लिए 979 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इनकी कुल संख्या 3664 होती है। इसी प्रकार बारां में हिंदी विषय के लिए 1263 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।
 

1 comment:

Amanda said...

Do You Smell Mold or Mildew in Your Home? They're affected by the weather - when's warm and rainy, or even warm and humid, you can expect an increase in the growth of molds. Ringworm scalp often looks like round, bald patches. A Statistical Guide to Rental Los Angeles. We feature product lines from some of the world's leading manufacturers such as Labo America, Leica

ShareThis