11 July 2012

Latest RTET 2012 News : बाड़मेर/जोधपुर : RTET: टीचर ट्रेनिंग कोर्सेज में प्रवेश लेने वालों के सामने नई मुसीबत

बाड़मेर/जोधपुर.राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (आरटेट-2012) के लिए ऑन लाइन आवेदन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। प्रदेशभर में लाखों बेरोजगार इसके लिए फार्म भर रहे हैं। लेकिन शिक्षक बनने की पात्रता के लिए राज्य में दूसरी बार आयोजित हो रही आरटेट में मौजूदा सत्र में टीचर ट्रेनिंग कोर्सेज में एडमिशन लेने वालों के समक्ष असमंजस की स्थिति बनी हुई हैं। 

शुक्रवार को बीएड पाठ्यक्रम के लिए कार्यकारी एजेंसी जेएनवीयू ने अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटित कर दिए। वहीं बीएसटीसी व शिक्षा शास्त्री कोर्स के लिए अभी तक ऑन लाइन काउंसलिंग जारी हैं।

शिक्षक भर्ती से होंगे वंचित: 

हाल ही में राज्य में आयोजित हुई तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के दोनों स्तरों में केवल उन्हीं को मौका दिया गया, जो आरटेट उत्तीर्ण थे। इस वर्ष करीब एक लाख छात्र-छात्राओं को बीएड, बीएसटीसी व शिक्षा शास्त्री कोर्सेज में एडमिशन मिलेगा। लेकिन इनको अभी से इस बात की चिंता सता रही है कि क्या आरटेट में वे बैठ पाएंगे या नहीं।

एपियर को देना होता है सर्टिफिकेट: 

आरटेट में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को ऑन लाइन आवेदन करने के बाद निर्धारित शुल्क का चालान बैंक में जमा करना होता है। इसके साथ शैक्षणिक योग्यता, मूल निवास, जाति प्रमाण-पत्रों की प्रतिलिपियां संलग्न कर संग्रहण केंद्र पर जमा करवाना है। ऐसे में फार्म में शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम उत्तीर्ण होने वालों को तो अपनी अंकतालिका लगानी है। जबकि टीचर ट्रेनिंग कोर्सेज में अध्ययनरत को संबंधित कॉलेज या संस्था से एपियर होने का प्रमाण-पत्र प्राप्त कर फार्म के साथ अटैच्ड करना होता है। हालांकि अब तक बोर्ड की ओर से संग्रहण केंद्र तय नहीं किए गए हैं।

एक लाख अभ्यर्थियों की परेशानी: 

राज्य में सत्र 2012-13 के लिए बीएड में करीब 90 हजार, बीएसटीसी सामान्य व संस्कृत की 19 हजार 820 सहित शिक्षा शास्त्री पाठ्यक्रम में एक लाख से ज्यादा को एडमिशन मिलना हैं। इसके साथ ही कई छात्र बाहरी राज्यों से भी बीएड-बीएसटीसी करने जाएंगे। इन कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने में अभी तक जुलाई माह के अंत तक समय लगेगा। ऐसे में अब इन स्टूडेंट्स के सामने परेशानी यह है कि इन छात्रों को 9 जुलाई से पहले एपियर सर्टिफिकेट कहां से लाएं।

कुछ तो यूं ही भर रहे हैं फार्म: 

इन दिनों साइबर कैफे पर दिन के साथ-साथ देर रात तक ऑन लाइन फार्म भरने का कार्य चलता है। बीएड व बीएसटीसी प्रशिक्षण में अब प्रवेश लेने वाले भी बड़ी संख्या में आवेदन कर रहे हैं, भास्कर ने जब इनसे पूछा तो बताया कि फार्म भर रहे हैं, लेकिन जमा तो बाद में करवाना हैं। अगस्त में एडमिशन मिलेगा तो एपियर सर्टिफिकेट भी ले लेंगे।

इधर, ऑन लाइन सर्वर में भी दिक्कत: 

आरटेट के सर्वर में अत्यधिक लोड के चलते पिछले दो दिन से आवेदन प्रक्रिया बाधित हो रही है। अभ्यर्थियों की माने तो एक फार्म सबमिट होने में एक से दो घंटे का समय लग रहा है। लास्ट डेट निकट आने के साथ ही अभ्यर्थियों की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं।


हमें भी लेना हैं भाग

मुझे बीएड कॉलेज का आवंटन हो गया है, अब आरटेट में भी भाग लेना है। इसे पास कर लिया तो सात वर्ष तक के लिए शिक्षक भर्ती में शामिल होने का मौका मिलेगा।

मीना गोस्वामी, अभ्यर्थी

इस सत्र में टीचर ट्रेनिंग कोर्सेज में प्रवेश लेने वालों को भी आरटेट में शामिल करना चाहिए। क्या पता भर्ती प्रशिक्षण पूरा होते ही थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती आ जाए।

शेरसिंह भुरटिया, जिलाध्यक्ष, राज. प्राथमिक-माध्यमिक शिक्षक संघ, बाड़मेर

नहीं हो सकते शामिल

आरटेट के आवेदन के लिए अभ्यर्थी को बीएड-बीएसटीसी उत्तीर्ण अथवा अध्ययनरत होना आवश्यक है। ऐसे में नए अभ्यर्थी इसमें शामिल नहीं हो सकते। सर्वर को लेकर पता करवाता हूं।

मिरजूराम शर्मा, सचिव, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर

1 comment:

Brian said...

Trading paper money for another form of paper money is suspect at best. All my life I belong someone. You might need a friend or two to help, but usually not hard to complete.

ShareThis