28 August 2012

Latest SECOND GRADE News : जयपुर : 9500 शिक्षक नियुक्तियां अटकी, निजी स्कूलों में भी नहीं रोजगार

जयपुर : शिक्षा विभाग के अफसरों की लापरवाही के चलते राजस्थान लोक सेवा आयोग से चयनित प्रदेश के करीब साढ़े नौ हजार अभ्यर्थी को द्वितीय श्रेणी शिक्षक पदों पर नियुक्तियां नहीं मिल पा रही हैं। आयोग ने मार्च में रिजल्ट घोषित कर दिया था, लेकिन नियुक्ति प्रक्रिया में एक के बाद एक अड़चन पैदा कर नियुक्तियों में विलंब किया जा रहा है। इधर अभ्यार्थियों के सामने परेशानी इस बात की है कि चयनित होने के कारण बीच शिक्षा सत्र में नौकरी छोड़ने के डर से निजी शिक्षण संस्थान भी उन्हें अपने यहां रखने को तैयार नहीं। 


राज्य में फिलहाल 32 हजार से ज्यादा वरिष्ठ शिक्षक, विषयाध्यापकों, व्याख्याताओं के पद खाली हैं। ऐसे में नवक्रमोन्नत स्कूलों में भी बड़ी संख्या में शिक्षक नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई बर्बाद हो रही है। अफसरों का कहना है कि आयोग की ओर से उन्हें कुछ विषयों के आवेदन नहीं मिले हैं। उनका तर्क है कि विभागीय स्तर पर तैयारी पूरी है और जल्द ही नियुक्तियां की जाएंगी। 

मंत्री-अफसरों के चक्कर लगाकर परेशान 

नियुक्तियां नहीं मिलने के कारण पीड़ित अभ्यर्थी इन दिनों निदेशालय, शिक्षा संकुल और शिक्षामंत्री के यहां लगातार चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें सिर्फ जल्द नियुक्तियों का जवाब मिल रहा है। एक तर्क यह भी दिया जा रहा है कि आरपीएससी से सूचियां मिलने में देरी और स्कूलों में खाली और जरूरतमंद स्थानों पर लगाने की कवायद के कारण समय लगा है। 

द्वितीय श्रेणी चयनित शिक्षक संघर्ष समिति के अध्यक्ष मोहन सिंह फौजदार का कहना है कि यदि सरकार ने जल्द ही नियुक्तियां नहीं दी तो प्रदेशभर के चयनित अभ्यर्थी 10 सितंबर से शिक्षा संकुल के बाहर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ जाएंगे। 

 'सैकंड ग्रेड शिक्षकों की नियुक्ति की तैयारियां चल रही हैं। यह काम सितंबर के पहले पखवाड़े में पूरा कर लिया जाएगा। जल्द से जल्द नियुक्तियां देकर विभाग भी अपना काम पूरा करना चाहता है जिससे खाली पदों को भरा जा सके।' -बृजकिशोर शर्मा, शिक्षामंत्री

5 comments:

V.K.Yadav-Ghazipur said...

Dear Friends,
Lagbhag 1 hour 45 minutes se meeting progress me hai jaise hi baithak khatm hoti hai mai immediately updates dunga so wait and watch for some time.THANKS

Vicky Dubey said...

YADAV JI IT IS SO NICE OF YOU. I AM IN DELHI AND WAITING FOR YOUR COMMENT AS YOU ARE MY EYES AND EARS IN UP. THANK YOU SO MUCH.

V.K.Yadav-Ghazipur said...

Don't worry I am here

Anonymous said...

Kya sansodhan hua hai tiwari ji plz btao

DINESH RAJPUT said...


MERA ACADEMIC 228 HAI
MALE --OBC--SCEINCE
AND TET ME 102 HAI KOI BTAYE KI CHANCE HAI ACADEMIC KE AADHAR PAR

ShareThis