30 December 2011

Latest UPTET News : समन्वयकों की चयन प्रक्रिया लटकी


 इलाहाबाद : विधान सभा चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में कई पदों पर चयन प्रक्रिया लटक गई है। आचार संहिता लागू होने के बाद इन पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया नहीं पूरी की जा सकेगी
बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा साक्षर भारत मिशन-2012 के तहत जनपद के 20 ब्लॉकों में ब्लॉक समन्वयकों का चयन होना था। इसके अलावा जनपद स्तर पर चार समन्वयकों का चयन होना था। इन सभी पदों पर आचार संहिता के कारण अभी चयन नहीं लग पाएगा। ब्लॉक समन्वयकों के लिए विभाग ने 18 दिसंबर से आवेदन मांगे थे। आवेदन करने की अंतिम तिथि तीन जनवरी थी।
इसके अलावा बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा जनपद में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में वार्डेन का चयन होना था। इसके लिए दिसंबर के प्रथम सप्ताह में विज्ञापन निकाला गया था। जनपद के 15 कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में से 11 में वार्डेन तो हैं पर चार विद्यालयों में अभी चयन नहीं हो सका है। इन पदों पर अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों का चयन होना है। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद चयन प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाएगी। 
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ब्रजेश मिश्र ने बताया कि आचार संहिता के कारण अध्यापकों का प्रमोशन भी रुक गया है। अब प्रमोशन चुनाव बाद ही हो पाएंगे। इसके अलावा बेसिक शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण होना था पर नहीं हो पाया। हालांकि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी रहेगी। स्थानांतरण की लिस्ट चुनाव बाद ही जारी हो पाएगी। 
ज्ञातव्य है कि अर्से बाद शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण को शासन से हरी झंडी मिली थी। शिक्षक इसकी लगातार मांग कर रहे थे। फिलहाल तबादले की आस लगाए शिक्षकों की उम्मीदों पर आचार संहिता के कारण पानी फिर गया है।

No comments:

ShareThis