30 January 2012

Latest CTET News : कानपुर : सीटीईटी में बैठे 36,000 अंदाज से दिए खूब जवाब

कानपुर : सेंट्रल टीचर एलिजबिल्टी टेस्ट (सीटीईटी) में शामिल परीक्षार्थी सवालों के जवाब में काफी देर उलझे रहे। जब परीक्षा का समय समाप्त होता दिखा तो माइनस मार्किग न होने से अंदाज से खूब गोले काले किये।
सर पदमपत सिंहानिया एजूकेशन सेंटर, केंद्रीय विद्यालय आईआईटी, हडर्ड समेत 49 केंद्रों पर दोनों पालियों में 36,000 परीक्षार्थी सीटीईटी में शामिल हुए। परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों में 30 फीसदी परीक्षार्थी काफी देर तक सिर खपाते रहे और अंत में माइनस मार्किग न होने से गोले काले कर परीक्षा पूरी की। प्राथमिक स्तर की परीक्षा प्रात: 10 से 11.30 बजे के बीच हुई। 150 अंक के इस परीक्षा में बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र, गणित, पर्यावरण अध्ययन, हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा से जुड़े तीस-तीस सवाल पूछे गये। परीक्षार्थियों का कहना था कि पर्चा न सरल था और न कठिन।

दूसरी पाली में दोपहर 1 से 2.30 बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में बाल विकास, विज्ञान एवं गणित, पर्यावरण अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान के सवाल पूछे गये। इसमें गणित के सवाल कठिन बताये गये। सीटीईटी के सिटी को-आर्डिनेटर एवं पूर्णचंद्र विद्या निकेतन के प्रधानाचार्य भाष्कर गैंटि ने बताया परीक्षा में किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं दर्ज हुई।

ShareThis