09 January 2012

Latest RTET News : अजमेर : अगले सप्ताह तक मिल जाएंगे आरटेट के प्रमाण पत्र

अजमेर : राजस्थान अध्यापक पात्रता प्रमाण पत्र (आरटेट) में उत्तीर्ण परीक्षार्थियों के परीक्षा प्रमाण पत्र बोर्ड अगले सप्ताह तक पूरे राज्य में उपलब्ध करा देगा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि प्रमाण पत्रों की उपलब्धता के साथ ही शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। प्रदेश के विद्यालयों में आगामी सत्र से पूर्व ही वांछित संख्या में शिक्षक उपलब्ध हो सकेंगे।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि बोर्ड 2012 की प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं करेगा। परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए विद्यालयों में ऑब्जर्वर्स की नियुक्ति की जाएगी और उड़न दस्ते लगाए जाएंगे। वे शनिवार को बोर्ड सभागार में राज्य के जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। 

डॉ. गर्ग ने कहा कि डीईओ प्राइवेट स्कूलों को मान्यता प्रदान करते समय बोर्ड के निर्देशों की पालना करें। बोर्ड सचिव मिरजूराम शर्मा ने कहा कि सीनियर सेकंडरी की प्रायोगिक परीक्षाएं 20 जनवरी से 20 फरवरी के मध्य तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की यह परीक्षा 21 फरवरी से 28 फरवरी के मध्य होगी। 

उन्होंने कहा कि जो शिक्षक राज्य सेवा में हैं एवं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा के अध्यापन का कार्य करा रहे हैं। उन्हें सरकार के निर्देशों के अनुसार प्रायोगिक परीक्षा का कार्य करना अनिवार्य होगा।

ShareThis