03 January 2012

Latest UPTET News : स्पीडपोस्ट के लिए मारामारी

मिर्जापुर। आम तौर पर खाली रहने वाले आरएमएस (रेलवे मेल सर्विस) का नजारा इन दिनों बदला हुआ है। काम के दबाव में डाककर्मियों के पास बात करने तक की फुर्सत नहीं है। स्पीड पोस्ट करवाने के लिए टीईटी के आवेदकों की लंबी लाइन काउंटर खुलने के घंटों के पहले ही लग जा रही है।काउंटर भले तीन बजे खुलता है पर लाइन सुबह सात बजे से लग जाती है। एक-एक व्यक्ति चालीस से पचास लिफाफे लेकर पहुंच रहा है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जीआरपी को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। 
प्राथमिक विद्यालयों में रिक्त 77 हजार पदों पर भर्ती के लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए डाकघरों पर घंटों कतार में खड़े हो रहे हैं। यह स्थिति कई दिनों से बनी हुई है। आवेदन की अंतिम तिथि जैसे-जैसे नजदीक आ रही है। मिर्जापुर रेलवे स्टेशन पर स्थित डाकघर पर दबाव बढ़ता जा रहा है। नगर के अतिरिक्त चुनार, अहरौरा, अदलहाट से लेकर मांडा, मेजा, जिगना, लालगंज, हलिया आदि स्थानों के लोग भी अपने आवेदन यहीं से भेज रहे हैं। कोन विकास खंड के पखवैया निवासी ओपी बिंद, विक्रम, सुरेश, हुसैन आदि ने बताया कि वह सुबह आठ बजे से कतार में लगे हैं। राजगढ़ के धौरहां निवासी सुनीता और मडि़हान के शीतला व चितावनपुर निवासी कासिफ, एसएन मिश्र ने बताया कि वह तीन दिन से चक्कर लगा रहे हैं। रविवार को घंटों बारिश में खड़े रहने के बाद भी नंबर नहीं आ पाया था। शहर निवासी सूरज सोनी व अल्पिका का कहना है यहीं के होकर भी कई दिन से डाकघर का चक्कर काट रहे हैं, लेकिन स्पीड पोस्ट नहीं हो पा रहा है। एक-एक अभ्यर्थी 40 से 50 डाक लेकर पहुंच रहे हैं। तीन बजे के बाद भीड़ और भी बढ़ जाती है। प्रधान डाकघर के बंद होने के बाद वहां से निराश लोग यहां पहुंच जाते हैं। ज्ञात है कि पहले पांच जिले में ही आवेदन का प्रावधान था लेकिन बाद में नए शासनादेश के तहत सभी जिलों में आवेदन का प्रावधान हो गया है। जिसके चलते एक अभ्यर्थी अधिक से अधिक डाक लेकर पहुंच रहा है। 
सोमवार को स्टेशन के डाकघर पर काफी हंगामा हो गया। जिसके चलते जीआरपी को हस्तक्षेप करना पड़ा। जीआरपी के सिपाही अवधेश सिंह यादव, रामचंद्र तिवारी, वेद प्रकाश, दिनेश चंद्र भारी मशक्कत कर आवेदकों को कतारबद्ध कर रहे हैं।

ShareThis