28 January 2012

Latest UPTET News : बदायूं : बीएसए ने शिक्षक को किया निलंबित


टीईटी के पेपर आउट कराने का मामला


रमाबाई नगर के पुलिस अधीक्षक ने बीएसए को भेजा था कार्रवाई को पत्र
जनवरी माह में थाना अकबर पुलिस ने किया था गिरफ्तार
जालसाजी और भ्रष्टाचार समेत कई धाराओं में हैं मामले दर्ज
गिरोह से अन्य शिक्षा माफियाओं के भी जुड़े हैं तार, हड़कंप

बदायूं : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2011 के पेपर आउट कराने की योजना बनाने वाले गिरोह में पकडे़ गए बदायूं के एक शिक्षक को पुलिस अधीक्षक रमाबाई नगर की रिपोर्ट के आधार पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निलंबित कर दिया है। शिक्षक के खिलाफ रमाबाई नगर के थाना अकबरपुर में जालसाजी समेत तमाम धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। शिक्षक के निलंबन के बाद यह प्रकरण जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है। सूत्रों का कहना है इस प्रकरण के सामने आने से जिले के शिक्षा माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है कि इसमें उनका नाम शामिल न हो जाए। रमाबाई नगर की पुलिस सूत्रों के मुताबिक जिले में कभी भी छापामारी कर सकती है।


यह था मामला

प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती को पहली बार टीईटी प्रक्रिया लागू की गई थी, लेकिन इसमें भी अन्य परीक्षा की भांति सेंध लगाने की पूरी तैयारी शिक्षा माफियाओं ने पहले ही कर ली थी। जेल अधीक्षक रमाबाई नगर सुभाष चंद्र दुबे के पत्र के मुताबिक जिले के वजीरगंज ब्लाक स्थित प्राथमिक स्कूल करकटपुर में तैनात सहायक अध्यापक माधवेंद्र सिंह टीईटी पेपर आउट कराने की योजना बनाई थी। इसी माह में उसे पकड़ा गया था। उसके पास से दस हजार रुपये बरामद हुए थे। इस गिरोह से दो अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया गया था। इनके खिलाफ थाना अकबरपुर में जालसाजी और भ्रष्टाचार संबंधी (420/120बी)धारा में मुकदमा दर्ज है। श्री दुबे ने बीएसए को पत्र भेजकर कार्रवाई के लिए कहा था।


पकड़ा गया शिक्षक कई जगह रहा अटैच

आगरा निवासी माधवेंद्र विशिष्ट बीटीसी 2010 का प्रशिक्षु है। खंड शिक्षा अधिकारी वजीरगंज श्रीराम सक्सेना के अनुसार शिक्षक को 28 जनवरी 2011 में प्राथमिक स्कूल करकटपुर में तैनाती मिली थी। उसके बाद उसे सरकारी किताबों के वितरण के लिए नवादा स्कूल में अटैच किया गया था। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन कार्यालय से भी अटैच किया गया था। शनिवार 28 जनवरी को शिक्षक को सरकारी सेवा में एक साल हो जाएगा।
शिक्षा माफियाओं में मचा हड़कंप

जिला बोर्ड परीक्षा को लेकर भी बदनाम रहा है। यहां नकल अधिक होती है। नकलची बड़ी संख्या में पकड़े जाते हैं। परीक्षा सेंटर भी डिबार हुए। इसमें शिक्षा माफियाओं का हाथ बताया जाता है। सूत्रों का कहना है कि टीईटी पेपर आउट कराने की योजना में पकड़े गए गिरोह के तार जिले से जुड़ गए हैं। इससे शिक्षा माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है।

एसपी रमाबाई नगर का पत्र मिला है। शिक्षक माधवेंद्र पर जालसाजी में मुकदमा पंजीकृत है। पत्र के आधार पर शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है।-डॉ. ओपी राय, बीएसए

ShareThis