28 January 2012

Latest UPTET News : लखनऊ : बिना कारण लौटाए जा रहे टीईटी फार्म


लखनऊ : प्रदेश में पहली बार कराए जा रहे शिक्षक पात्रता परीक्षा के अभ्यर्थियों की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। आवेदन प्रक्रिया एवं परीक्षा के बाद अब भर्ती में भी अभ्यर्थी जलालत झेल रहे हैं। अदालत से लेकर शिक्षा विभाग तक दौड़ लगाने के बाद किसी तरह भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हुयी तो अब अभ्यर्थियों के फार्म ही डायट से लौटाए जा रहे हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि विलंब से फार्म आने के कारण वापस किए गए हैं। वहीं अभ्यर्थियों का कहना है कि स्पीड पोस्ट पहुंचने के लिए तीन दिन का मानक समय निर्धारित है ऐसे में एक सप्ताह में आवेदन न पहुंचना प्रक्रिया पर सवाल खड़ा करता है। 
प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके रिजल्ट के आधार पर विभिन्न जिलों में खाली सीटों पर अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए। पहले एक अभ्यर्थी के लिए अधिकतम पांच जिलों में आवेदन की बाध्यता रखी गई थी और प्रत्येक आवेदन के साथ अभ्यर्थी को 500-500 रुपये के ड्राफ्ट लगाने थे। बाद में हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद शासन द्वारा नई अधिसूचना जारी की गई और अभ्यर्थियों को एक ही ड्राफ्ट के आधार पर सभी जिलों में आवेदन की छूट दे दी गई। निर्धारित प्रक्रिया एवं डाक्यूमेंट़्स के साथ अभ्यर्थियों ने अलग-अलग जिलों के डायट पर अपने आवेदन भेजे। 

कई अभ्यर्थियों को झटका तब लगा जब उनके आवेदन रिफ्यूजड या लेने से इनकार की मुहर लगाकर जिलों से आ गए। कुछ के फार्म का लिफाफा खोला गया है वहीं कुछ जिलों में उन्हें हूबहू वापस कर दिया गया है। अभ्यर्थी आवेदन को निरस्त किए जाने का कारण नहीं समझ पा रहे हैं और शिक्षा विभाग की दौड़ लगा रहे हैं। 

ShareThis