29 January 2012

Latest UPTET News : आगरा : सादा कागज पर मिल रहे टीईटी प्रमाणपत्र


आगरा : शासन ने खुद ही शिक्षकों की भर्ती में फर्जीवाड़े की बुनियाद रख दी है। ए 4 साइज के सादे कागज पर टीईटी के प्रमाणपत्र छपवाए गए हैं। उन पर न तो उ.प्र. माध्यमिक शिक्षा परिषद का कोई मोनोग्राम है और न ही मुहर।
राजकीय इंटर कॉलेज में प्रमाणपत्र लेने पहुंचे अभ्यर्थियों ने बोर्ड की इस लापरवाही पर आक्रोश जताया। युवाओं का कहना था कि ऐसे में कोई व्यक्ति आसानी से फर्जी प्रमाणपत्र तैयार कर सकता है। फीरोजाबाद के नीलेश सिंह ने कहा कि प्रमाणपत्रों में अंक भी बढ़ाए जा सकते हैं। ऐसे में शिक्षक भर्ती के दौरान सही या गलत सर्टिफिकेट की पहचान विभाग के लिए भी टेढ़ी खीर साबित होगा। 

गौरतलब है कि गत 13 नवंबर को हुई इस परीक्षा में आगरा मंडल से करीब 80 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा में पास होने के बाद लंबे समय से वह प्रमाणपत्रों का इंतजार कर रहे थे। विभाग की ओर से इसी सप्ताह सर्टिफिकेट शिक्षा भवन पहुंचे। अधिकारियों ने शुक्रवार से इनका वितरण शुरू कराया। पहले दिन करीब 650 प्रमाणपत्र बांटे गए, लेकिन अभ्यर्थी प्रमाणपत्र लेने के बाद ज्यादा परेशान नजर आए। ए 4 साइज के सादे कागज पर टीईटी के प्रमाणपत्र छपवाए गए हैं। जीआइसी के शिक्षकों ने भी इन प्रमाणपत्रों पर आपत्ति उठाई। 
शिक्षक संघ के नेता जयगोविंद लवानिया ने कहा कि बोर्ड को हाईस्कूल या इंटर परीक्षाओं की तरह के प्रमाणपत्र बनवाने चाहिए थे, ताकि कोई गड़बड़ी न हो। प्रधानाचार्य बिजेंद्र कुमार ने बताया कि प्रमाणपत्रों का वितरण सोमवार से फिर होगा। 
डीआइओएस मनोज गिरि ने कहा कि आवेदन के समय प्रमाणपत्रों का मिलान किया जाएगा। कोई फर्जीवाड़ा पकड़ में आएगा तो एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

ShareThis