19 February 2012

Latest EXAM News : जयपुर : पटवार परीक्षा : गलत आंसर की से जांची उत्तर-पुस्तिकाएं

जयपुर : सितंबर माह में हुई पटवार भर्ती परीक्षा की कॉपियां गलत ‘आंसर की’ से जांचने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। परीक्षा में जिलेभर से नौ हजार अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इस परीक्षा में 26 अभ्यर्थी ही चयनित हुए थे। एक अभ्यर्थी द्वारा सूचना के अधिकारी के तहत मांगी गई कॉपी व ‘आंसर की’ की विशेषज्ञों से जांच कराने के बाद पटवारी भर्ती परीक्षा में हुई गड़बड़ी उजागर हुई है।

इससे पूरी पटवार भर्ती प्रक्रिया संदेह के घेरे में आ गई है। गलत आंसर-की से उत्तरपुस्तिकाएं जांचने से कई अभ्यर्थी सलेक्शन की दौड़ से बाहर हो गए। दैनिक भास्कर की पड़ताल में सामने आया है कि 600 अंकों के प्रश्न पत्र में 150 सवाल पूछे गए थे। सभी प्रश्न चार अंक थे।

दांतारामगढ़ के खातीवास निवासी अभ्यर्थी शंभुदयाल की ओर से सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई आंसर की में छह प्रश्नों के उत्तर आंसर-की में गलत बताए गए हैं। कुछ प्रश्नों में तो तकनीकी खामियां भी हैं। ऐसे शब्द भी लिखे गए हैं जो वास्तव में हैं ही नहीं। यानी अभ्यर्थी को सीधे तौर पर 24 अंकों का नुकसान हुआ है।

सूत्र बताते हैं, पटवार भर्ती में कई अभ्यर्थियों ने प्रशासन से आंसर-की मांगी है। अजमेर राजस्व मंडल अध्यक्ष मीनाक्षी हूजा ने बताया कि हमारे पास कुछ जिलों से शिकायत आई है। सीकर की कॉपिया भी चेक करवा रहे हैं। रिव्यू कमेटी को मामला भेजा है। गड़बड़ी मिलने पर रिवाइज रिजल्ट जारी करवाएंगे। फिलहाल हमने चयनित पटवारियों का प्रशिक्षण रुकवा दिया है।

अजमेर राजस्व मंडल अध्यक्ष मीनाक्षी हूजा ने बताया कि हमारे पास कुछ जिलों से शिकायत आई है। सीकर की कॉपिया भी चेक करवा रहे हैं। रिव्यू कमेटी को मामला भेजा है। गड़बड़ी मिलने पर रिवाइज रिजल्ट जारी करवाएंगे। फिलहाल हमने चयनित पटवारियों का प्रशिक्षण रुकवा दिया है।

आंसर-की में बताए गए प्रश्नों के गलत उत्तर

भास्कर ने सूचना के अधिकार के तहत उपलब्ध कराई गई बुकलेट-बी की ‘आंसर-की’ की जांच करवाई। आंसर-की के तहत छह प्रश्नों के उत्तर गलत बताए गए हैं।

सवाल नंबर 2 :

इसमें भारत के द्वितीय राष्ट्रपति कौन थे? जवाब में द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. जाकिर हुसैन को बताया गया है। जबकि यह तीसरे राष्ट्रपति थे।

सवाल नंबर 76 :

पूछा गया है, ‘कमला ने शांति को पुस्तक दी’ में कौन सी क्रिया है? आंसर-की में जवाब पूर्ण किकर्मक क्रिया बताया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी कोई क्रिया ही नहीं होती। इसका सही जवाब पूर्ण द्विकर्मक क्रिया है।

सवाल नंबर 93 :

इसमें पूछा गया है, किस क्रम में अशुद्ध वाक्य है? आंसर-की में ऑप्शन ए यानी यह पानी का कुआं कैसे सूख गया? बताया गया है। जबकि ऑप्शन सी भी गलत है।

सी में लिखा है, तुम्हारा यहाँ क्या काम हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इसमें काम एकवचन है, जबकि ‘हैं’ पर बिंदी लगाकर बहुवचन बना दिया गया है। इसके अलावा प्रश्नवाचक चिह्न् भी नहीं लगाया। इस हिसाब से ऑप्शन ए व सी दोनों सही जवाब हो जाते हैं।

सवाल नंबर 128 :

सवाल है, 8690 रुपए पर चार वर्षो में आठ फीसदी वार्षिक दर से साधारण ब्याज व चक्रवृद्धि ब्याज का अंतर कितना होगा। आंसर-की में जवाब 55.61 बताया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, सही उत्तर 351.84 आएगा। जबकि चारों ऑप्शन में यह नहीं है।

सवाल नंबर 137 :

गणित के इस प्रश्न में उत्तर सी यानी २/5 बताया गया है। जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि सही उत्तर -2/5 होगा।

इन जिलों में भी गलत ‘आंसर-की’ का मामला

पटवार भर्ती परीक्षा राज्यभर में विवादों के घेरे में है। राज्यभर के अभ्यर्थी सूचना के अधिकार के तहत आंसर-की मांग रहे हैं। अब तक टोंक, जोधपुर, करौली व भरतपुर में भी ऐसे ही मामले सामने आ चुके हैं। कई जगह मामला कोर्ट में पहुंच चुका है।

No comments:

ShareThis