12 March 2012

Latest News : बंद हो जाएगा फेसबुक और ट्विटर!

फेसबुक, ट्विटर और गुगल प्लस जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक सर्वे में काफी बुरी खबर सामने आई है। इस सर्वे में भारत में सोशल मीडिया के बढ़ते प्रचलन को सिरदर्द बताया गया है। वहीं इसके जल्द बंद होने की संभावनाएं भी जताई हैं।
 
सर्वे के मुताबिक, ऑफिस में काम करने वाले प्रोफेशनल के दिमाग से सोशल मीडिया बुरा असर डाल रही है। वहीं प्रोफेशनल्स के लिए ये कई जगह सिरदर्द भी बनता जा रहा है। इससे न सिर्फ कंपनी के काम पर असर पड़ रहा है। बल्कि लोगों का समय भी बर्बाद हो रहा है। करीब 30 फीसदी बड़ी कंपनियां 2014 तक कर्मचारियों द्वारा सोशल नेटवर्किंग साइट के उपयोग पर रोक लगाएंगी। वहीं 2010 में करीब 50 फीसदी कंपनियों ने इन पर रोक लगाई थी।

दिलचस्प है कि सर्वे के बाद कई बड़ी कंपनियां अपने ऑफिसों में सोशल मीडिया पर बैन लगाने का विचार बना रही हैं। वहीं कई कंपनियों ने ऐसा करना भी शुरू कर दिया है। ऐसे में भविष्य में फेसबुक और गुगल प्लस जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट के भारत में बंद होने की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है।

तकनीकी अनुसंधान कंपनी गार्टनर ने एक बयान में कहा कि सोशल मीडिया के उपयोग पर रोक हर साल 10 फीसदी कम हो रही है।जिन संगठनों में सोशल मीडिया का उपयोग औपचारिक तौर पर पूरी तरह से बंद है, वहां भी यह बंद पूरी तरह से लागू नहीं हो पाता।

कंपनी के मुताबिक, विपणन जैसे कुछ विभाग और कुछ प्रक्रियाओं में बाहरी सोशल नेटवर्किंग साइट का उपयोग जरूरी होता है और कर्मचारी स्मार्टफोन जैसे व्यक्तिगत उपकरणों के जरिए इन पर लगी रोक का उल्लंघन कर ही देते हैं।

No comments:

ShareThis