19 March 2012

Latest THIRD GRADE News : कोटा : असमंजस, कैसे भरे फार्म

कोटा। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया तो शुरू हो गई, लेकिन अभ्यर्थियों की परेशानियां दूर नहीं हो रही। अधूरी जानकारियों के चलते अभ्यर्थी असमंजस में हैं। अभ्यर्थियों को किसी भी स्तर पर सवालों के जवाब नहीं मिल रहे और वे फार्म भरने से कतरा रहे हैं।


अभ्यर्थियों ने बताया कि परीक्षा के लिए विज्ञप्तियां तो जारी कर दी गई, लेकिन अभी तक यह पता नहीं है कि परीक्षा का पाठयक्रम क्या रहेगा। कौनसे विषय की परीक्षा में क्या-क्या पाठयक्रम सामग्री आएगी। आवेदन की स्थितियां भी स्पष्ट नहीं है।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा कला संकाय के विद्यार्थी के लिए सामाजिक और विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों के लिए गणित व विज्ञान की ली गई थी। अब भर्तियों में विषयवार पद दे दिए हैं, जिसमें हिन्दी, संस्कृत, सामाजिक, अंग्रेजी व अन्य तृतीय भाषाओं के पद भी हैं। ऎसे में विज्ञान संकाय वाले विद्यार्थी तो विज्ञान व गणित के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन सामाजिक की परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी हिन्दी, संस्कृत या अन्य विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं या नहीं यह स्पष्ट नहीं है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि जिस विषय के लिए अभ्यर्थी आवेदन करता है, उस विषय में स्नातक पाठयक्रम उत्तीर्ण होना जरूरी है या नहीं। अभ्यर्थियों ने कई धरने-प्रदर्शन व ज्ञापन देकर इस संबंध में जवाब जानने चाहे, लेकिन अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है।

No comments:

ShareThis