24 August 2012

Latest THIRD GRADE News : जयपुर : ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती: हाईकोर्ट ने हटाई नियुक्तियों पर से रोक

जयपुर.हाईकोर्ट ने तृतीय श्रेणी शिक्षक (लेवल वन) के पदों की नियुक्ति पर लगी रोक गुरुवार को हटाते हुए सरकार को निर्देश दिया कि वह सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे। अदालत ने कहा कि यदि प्रार्थी अभ्यर्थियों ने 27 नवंबर 2011 से पहले सीनियर सैकंडरी परीक्षा पास की है तथा उसमें सामान्य वर्ग के 45 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के 40 प्रतिशत अंक हैं और मेरिट में आएं तो उन्हें नियुक्ति दी जाए। 

न्यायाधीश एम.एन.भंडारी ने यह आदेश कृष्ण कुमार व अन्य की याचिकाओं को स्वीकार करते हुए दिया। अधिवक्ता देवेन्द्र भारद्वाज ने बताया कि हाईकोर्ट ने याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए 3 अगस्त 2012 के अंतरिम आदेश से नियुक्तियों पर रोक लगा दी थी। 


प्रार्थी ने आरटेट परीक्षा पास करने के बाद ओबीसी श्रेणी से तृतीय श्रेणी शिक्षक (लेवल वन) परीक्षा पास की थी और उसका चयन जोधपुर जिला परिषद के अधीन पदों पर नियुक्ति के लिए हो गया था। लेकिन मेरिट में आने पर भी जिला परिषद ने यह कहते हुए नियुक्ति नहीं दी कि उसके सीनियर सैकंडरी में बीएसटीसी के लिए न्यूनतम योग्यता 45 प्रतिशत से कम अंक थे, जबकि इसके लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 50 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग के लिए 45 प्रतिशत अंक होना जरूरी थे।

इसे चुनौती देते हुए कहा कि कहा गया कि उसने बीएसटीसी में 2008 में एडमिशन लिया था, जबकि सरकार ने 31 अगस्त, 2009 की अधिसूचना से बीएसटीसी में एडमिशन के लिए सीनियर सैकंडरी परीक्षा में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य किए थे। ऐसे में राज्य सरकार की अधिसूचना उन पर लागू नहीं है, लिहाजा उन्हें नियुक्ति दी जाए।

1 comment:

Fields said...

When I tell people I've climbed Mount Teide, their first response is usually to ask "Why?" and point out that there is a perfectly good cable car that will take you up 9 tenths of the way. Transmitting Transducer T Flow Meter Selection Racine vortex offers a sophisticated software program to aid in the flow meter selection process. It will save the company a lot of money, especially if you will only need it on a short term basis. Description: Hy-LiTE 2 compact kit Portable handheld luminometer for hygiene detection in food industry Test processing surfaces or Hygiena SnapShot for Charm Luminometers - ATP-CH1616. And what’s more fun than… well, things that are fun?

ShareThis