31 December 2012

Latest UPTET 2012 RECRUITMENT News : लखनऊ : शिक्षक भर्तीः सरवर ठप होने से आवेदकों में हाहाका

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने का सोमवार की रात 12 बजे तक आखिरी मौका है। शिक्षा विभाग का सरवर बैठा हुआ है। फार्म भरने के लिए साइवर कैफे पर लंबी लाइनें लगी हुई हैं। इक्का-दुक्का फार्म ही बड़ी मुश्किल से भरे जा रहे हैं। आवेदक काफी परेशान और हताश हैं। आवेदकों की मांग है कि आवेदन की तिथि 5 जनवरी तक बढा दी जाए।  

इसके बाद भी विभाग का दावा है कि प्रत्येक मिनट 300 फार्म भरे जा रहे हैं। अब तक 58 लाख आवेदक फार्म भर चुके हैं। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा सुनील कुमार का कहना है कि 63 लाख लोगों ने ई-चालान बनवाए हैं और 58 लाख फार्म भर चुके हैं। सरवर पर अचानक भार बढ़ने की वजह से थोड़ी परेशानी जरूर हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि फार्म ही नहीं भरे जा रहे हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग ने 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती के लिए पहली बार ऑनलाइन आवेदन मांगा है। इसके लिए स्टेट बैंक से ई-चालान बनवाने के दो दिन बाद ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकते हैं। प्रदेशभर में करीब 63 लाख लोगों ने ई-चालान बनवाए हैं। फार्म भरने का अंतिम मौका सोमवार की रात 12 बजे तक है। इसलिए ई-चालान बनवाने वाले चाहते हैं कि समय-सीमा समाप्त होने से पहले उनके फार्म भर जाएं। इसके लिए लोग साइवर कैफे के साथ अपने घरों पर फार्म भरने कम्प्यूटर के आगे बैठक हुए हैं। पर सरवर बैठे होने की वजह से लोगों को फार्म भरने में परेशानी हो रही है।

फार्म भरने की लाइन में लगे मंजुल कहते हैं कि वह शनिवार से लगातार प्रयास कर रहे हैं, लेकिन इन दो दिनों में एक भी फार्म भर पाने में सफल नहीं हुए हैं। वह कहते हैं कि कुछ देर के लिए सरवर चलता तो जरूर है, लेकिन अचानक बंद हो जाता है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा इस बारे में कहते हैं कि आवेदन करने की समय सीमा समाप्त हो रही है। इसलिए बचे हुए आवेदक फार्म भरना चाहते हैं, इसलिए सरवर पर अचानक लोड बढ़ गया है। इसके बाद भी विभाग से मिली रिपोर्ट के मुताबिक प्रति मिनट 300 फार्म भरे जा रहे हैं। रविवार की शाम तक करीब 58 लाख आवेदक फॉर्म भर चुके थे।

आवेदन की तिथि आगे बढ़ाने की मांग

सिंगरौली की प्रियंका शास्‍त्री का कहना है कि उनका फॉर्म आज तक नहीं भरा जा सका है जबकि वह नेट पर 26 दिसम्बर से प्रयास कर रही हैं पर सर्वर काम नहीं कर रहा है। अतः फार्म भरने की डेट बढाई जानी चाहिए। कृपया इसे गंभीरता से लेने की कृपा करें क्योंकि यह मेरे भविष्य का सवाल है। 

बरेली के गजेन्‍द्र गंगवार ने बताया कि वह पिछले दो दिनों से लगातार फॉर्म सममिट करने के अथक प्रयास कर रहे हैं लेकिन एक भी फॉर्म सममिट करने में सफलता नहीं मिली है। सर्वर बहुत ज्‍यादा बिजी है। सरकार को इसकी अंतिम तिथि अवश्‍य बढानी चाहिए नहीं तो यह आवेदकों के साथ नाइंसाफी होगी।

आजमगढ़ के लालबहादुर चौहान का कहना है, 'मैं दो दिनों से नेट पर दिन रात बैठा रहा और सिर्फ एक फॉर्म सबमिट हो पाया। कृपया साईट को सही करने का सरकार को आदेश देना चाहिए या फिर आवेदन की तिथि आगे बढ़ाना चाहिए।' 

5 comments:

Rupesh Pal said...

sarkaar ko tatkal date badhane k aadesh de dene chahiye pichle do dino se mai bhi try kar rha hnu lekin service unavailbul likh kar aa rha hai.

satish tiwari said...

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की लास्ट डेट (अंतिम तिथि) बढ़ाने पर विचार चल रहा है और वो 7 जनवरी २०१३ होने वाली है

Dinbhar said...

WATCH LIVE HOT TV CHANNELS FREE

Ashwani Kapoor said...


GET 100% Free CTET Coaching classes in Widyalaya.Get Enrolled Before 31st March'2014.

mukesh kumar said...

UPTET Application form 2018 has started successfully, all candidates are invited to apply online for

ShareThis