21 March 2012

Latest UPTET News : लखनऊ : हजारों टीईटी बेरोजगारों पर लाठीचार्ज

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की नई सरकार से न्‍याय की उम्‍मीद लगाए बैठे टीईटी उत्‍तीर्णों को सौगात में लाठियां मिली। 72 हजार से ज्‍यादा युवा लखनऊ में विधान सभा घेराव के लिएमंगलवार सुबह से ही जुटने लगे थे। दोपहर तक भारी हंगामे के बाद आखिरकार प्रशासन ने पुलिसिया अंदाज दिखाते हुए महाराणा प्रताप चौक पर जुटे युवाओें पर जमकर लाठियां भांजी। विधान सभा की ओर जाने की ओर जिद पर अड़े टीईटी संघर्ष मोर्चा के युवक युवतियों पर पानी की बौछार कर दी। इसके बाद युवक और युवतियों को खदेड़- खदेड़ कर लाठी भांजी गई। इसमें कई छात्र-छात्राएं घायल भी हो गए हैं।


बवाल के बाद अब टीईटी संघर्ष मोर्चा ने आरपार की लड़ाई का ऐलान किया।

बीती सरकार के कार्यकाल में नवंबर में टीईटी रिजल्‍ट में धांधली के आरोप के बाद प्रक्रिया को रोक दिया गया था। इसके विरोध में 72300 से ज्‍यादा टीईटी उत्‍तीर्ण कोर्ट गए और प्रक्रिया को जारी रखने की मांग की। प्रदेश भर में प्रदर्शन भी हुए। बीते सप्‍ताह टीईटी उत्‍तीर्णों ने राज्‍य मंत्री अभिषेक मिश्र से मिलकर न्‍याय की गुहार लगाई थी। इसके बाद जिला मुख्‍यालयों पर प्रदर्शन के बाद मंगलवार को विधान सभा घेराव का कार्यक्रम बनाया गया था। इसी क्रम में लखनऊ के अलावा, कानपुर रमाबाई नगर, इटावा, औरैया, एटा, मैनपुरी, आगरा,मथुरा, गाजीपुर, गोरखपुर समेत प्रदेश भर के 55 जिलों के युवा जुट गए। दोपहर सवा ग्‍यारह बजे छात्रों ने अचानक झूले लाल पार्क में आयोजित सभा को स्‍थगित करके सीधे केकेसी कालेज से विधान सभा की ओर बढ़ने लगे। पुलिस ने यहां पर महाराणा चौक पर बैरिकेटिंग लगाकर छात्रों को रोक दिया। काफी देर तक पुलिस और छात्रों के बीच नोंकझोंक हुई। हालांकि भर्ती प्रक्रिया पर लगे ग्रहण को लेकर छात्र- छात्राएं खासी आक्रोशित थे। काफी देर की जदृोजहद के बाद आखिरकार छात्रों का जत्‍था विधान सभा की ओर कूच करने लगा। इसके बाद पुलिस ने भी अपने सब्र का बांध तोड़ दिया। इसके बाद क्‍या युवक और क्‍या युवती सब पर पानी की बौछार से छात्रों को तितर- बितर कर दिया गया।

पुलिस ने इसके बाद चौक के आसपास की दुकानें हों या फिर शापिंग काम्‍प्‍लेक्‍स यहां पर घुसकर युवाओं को पीटा गया। इसमें गाजीपुर, कानपुर, समेत अन्‍य जिलों से आए कई छात्र गंभीर रूप से घायल हो गए। छात्रों का कहना था कि वह तो युवा मुख्‍यमंत्री को बधाई देने और न्‍याय की गुहार लगाने आए थे लेकिन यहां पर बदले में लाठीचार्ज मिला है। अब न्‍याय के लिए छात्र-छात्राएं आखिर दम तक लड़ाई करेंगे

No comments:

ShareThis