21 December 2011

Latest UPTET News : झांसी : कम जगहों पर शिक्षक बनने के लिए होगा कड़ा संघर्ष


झांसी : बेसिक शिक्षा विभाग के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक बनने के मौके को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में सफलता हासिल करने वाले अभ्यर्थी किसी कीमत पर गंवाना नहीं चाहते हैं, जिससे कड़ी प्रतिस्पर्धा की स्थिति पैदा हो गई है। इस बात की तस्दीक झांसी और ललितपुर डायट को प्राप्त हुए आवेदनों की संख्या बखूबी करती नजर आ रही है। स्थिति यह है कि सीटों के सापेक्ष अब तक करीब कई गुने आवेदन आ चुके हैं।

टीईटी पास करने के तुरंत बाद शासन ने अभ्यर्थियों को प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक बनने का मौका दे दिया है और नियुक्ति के लिए जिलों में आवेदन मांगे गए हैं। अभ्यर्थियों का चयन टीईटी में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाना है। यही वजह है कि अभ्यर्थी इस सुनहरे मौके को गंवाना नहीं चाहते हैं। लेकिन, इस चक्कर में स्पर्धा बहुत कड़ी हो गई है। हालातों का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि झांसी जिले में प्राथमिक शिक्षकों की 50 सीटों के सापेक्ष बरुआसागर स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को अब तक लगभग एक हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। जबकि, ललितपुर की 800 सीटों के सापेक्ष तकरीबन छह हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। डायट में रोजाना भारी संख्या में आवेदन पहुंच रहे हैं। आवेदन जमा करने की तिथि बढ़ने से अभी और आवेदन आएंगे। इस वजह से चयन के लिए आवेदकों में कड़ा संघर्ष होने के आसार बन गए हैं।

नौ जनवरी तक जमा होंगे आवेदन

झांसी : डायट में आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19 दिसंबर निर्धारित की गई थी। लेकिन, अब इसे बढ़ाकर नौ जनवरी 2012 कर दिया गया है। डायट प्राचार्य आदर्श त्रिपाठी ने बताया कि उक्त तिथि को सांय पांच बजे तक आवेदन जमा किए जाएंगे।

डाकघर में रात को हुआ काम

झांसी : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में केवल स्पीड पोस्ट व रजिस्टर्ड डाक से आने वाले आवेदन पत्रों को स्वीकार किया जा रहा है, इस कारण डाकघरों में लंबी कतारें लगी रहीं हैं। सोमवार को प्रधान डाकघर में दिन भर भारी संख्या में अभ्यर्थी जमा रहे। यहां चार काउंटरों पर फार्म जमा किए गए। एक काउंटर महिलाओं के लिए अलग से खोला गया। फार्मों को जमा करने के उपरांत उनकी छंटाई का काम देर रात तक चलता रहा। प्रभारी एसपीएम एस आर यादव ने बताया कि आने वाले दिनों में आवश्यकतानुसार काउंटरों की संख्या और बढ़ाई जाएगी।

ShareThis