29 June 2012

Latest THIRD GRADE News : जैसलमेर/जोधपुर : ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती:जनरल महिला के मार्क्‍स एससी-एसटी से भी कम

>जानकारों के अनुसार जिला परिषद की ओर से जारी किया गया परिणाम सही नहीं

>स्थिति स्पष्ट नहीं होने से अभ्यर्थी दिन भर रहे परेशान

जैसलमेर/जोधपुर.शिक्षक भर्ती प्रथम स्तर की जिला परिषद की ओर से जारी किए गए परिणाम में सामान्य वर्ग की महिला के कट ऑफ मार्क्‍स एससी-एसटी महिला से भी कम होने पर सवाल उठने लगे हैं। बुधवार को भी इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही वहीं जिला परिषद की ओर से आधिकारिक तौर पर किसी ने भी जवाब नहीं दिया। 


मंगलवार देर शाम जिला परिषद की ओर से तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा परिणाम जारी किया गया। सामान्य वर्ग महिला के कट ऑफ मार्क्‍स आरक्षित सभी वर्ग की महिलाओं से कम होने से अभ्यर्थी चौंके । सूत्रों के मुताबिक जिला परिषद अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी हो गई है और वहां रिवाइज सूची तैयार की जा रही है। मगर बुधवार देर शाम तक जिला परिषद की ओर से किसी भी प्रकार की रिवाइज लिस्ट जारी नहीं की गई।

जानकारों के मुताबिक यह संभव नहीं है कि सामान्य महिला के कट ऑफ सभी आरक्षित वर्ग की महिलाओं से कम हो।रोस्टर प्रणाली के तहत यदि आरक्षित वर्ग का अभ्यर्थी अधिक अंक लाता है तो वह सामान्य वर्ग की सूची में शामिल हो जाता है। ऐसे में हमेशा सामान्य वर्ग के कट ऑफ मार्क्‍स अन्य आरक्षित वर्ग से ज्यादा रहते हैं लेकिन जैसलमेर में सामान्य महिला के कट ऑफ मार्क्‍स 98.67 है, ओबीसी महिला के 124.27, अनुसूचित जाति महिला 101.13 और अनुसूचित जनजाति महिला के कट ऑफ मार्क्‍स 105.40 रहे।

कोई नहीं दे रहा जवाब

अभ्यर्थियों ने जिला परिषद जाकर यह जानने की भी कोशिश की लेकिन किसी ने जवाब नहीं दिया। यहां तक बुधवार सुबह तक अधिकारी यही कहते रहे दुगुने अभ्यर्थियों की सूची जारी की है, इस कारण ऐसा हुआ है। लेकिन शाम तक चर्चा रही कि जिला परिषद दोबारा जांच कर रही है। लेकिन देर शाम तक किसी भी प्रकार की रिवाइज लिस्ट जारी नहीं की गई।

आधिकारिक तौर पर कोई नहीं बोल रहा

जानकारों के मुताबिक परिणाम सूची में कुछ न कुछ खामियां रही हैं। जिला परिषद अंदर ही अंदर परिणाम को खंगालना शुरू कर दिया है और रिवाइज लिस्ट जारी करने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों के अनुसार गुरुवार को रिवाइज लिस्ट निकल सकती है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई।

'यदि परिणाम में कुछ कमी रहने के कारण कट ऑफ मार्क्‍स सही नहीं है तो इसकी जांच करवाई जाएगी।'

शुचि त्यागी, कलेक्टर, जैसलमेर

No comments:

ShareThis