19 December 2011

Latest UPTET News : मुजफ्फरनगर : शिक्षक भ‌र्त्ती: मेरिट प्रक्रिया कांटो का ताज


मुजफ्फरनगर: प्राथमिक स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भ‌र्त्ती को मेरिट बनाने की प्रक्रिया 'कांटों के ताज' से कम नही है हालांकि फार्म से आवेदक की सूचनाएं कंप्यूटर में फीड करने का काम जोर-शोर से चल रहा है। पूरी प्रक्रिया में अधिकारी-कर्मचारी चकरघिन्नी बने हैं। डायट में 13 हजार से अधिक फार्म पहुंच चुके हैं। माना जा रहा है कि 23 दिसंबर तक फार्म की संख्या में तीन गुने तक की बढ़ोतरी हो सकती है

प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा कराई गई टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के माध्यम से प्राथमिक स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों की भ‌र्त्ती के फार्मो का जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण में पहुंचना जारी है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान(डायट) पटनी में फार्मो की संख्या 13 हजार से अधिक पहुंच चुकी है।

फीडिंग का काम शुरू

डायट में पहुंचे फार्मो की फीडिंग का काम शुरू कराया जा चुका है। फार्म में आवेदक द्वारा दी गई सूचनाओं को फीड करने के लिए आधा दर्जन से अधिक कर्मचारियों को लगाया गया है इसमें आवेदक का नाम, पिता/पति का नाम, जन्मतिथि, शैक्षिक योग्यता, गृह जनपद तथा टीईटी के प्राप्तांक आदि का विवरण शामिल है। ऐसे में मेरिट तैयार कर पात्र आवेदकों की काउंसलिंग कैसे हो सकेगी? यह सवाल अभ्यर्थियों को कचोट रहा है।

निर्देशों का अनुपालन

निदेशक बेसिक शिक्षा डीसी कनौजिया द्वारा बीएसए को निर्देश दिए है कि फार्मों की फीडिंग व मेरिट बनाने के लिए डायट को मांग के अनुरूप अतिरिक्त कर्मचारी प्राथमिकता से उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। डायट प्राचार्य संजय उपाध्याय का का कहना है कि विभागीय निर्देशों के अनुपालन में फीडिंग का काम शुरू कराया जा चुका है। 
कौन देगा सवालों के जवाब

-हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में कब जारी होगा संशोधित विज्ञापन?
-डायट में भेजे जा चुके फार्म के साथ लगाए गए बैंक ड्राफ्ट की फोटोप्रति क्या नए भेजे जाने वाले फार्म के साथ मान्य होगी?

ShareThis